छप्पर फाढ़ पैसा कमाने के लिए करे मेंथी की खेती, कर देगी मालामाल

छप्पर फाढ़ पैसा कमाने के लिए करे मेंथी की खेती, कर देगी मालामालजैसा की आपको पता होगा की हमारे देश में किसान भाई अब कई प्रकार की फसलों की खेती में हाथ आजमा रहे हैंं. जिसमे मेथी की खेती से भी किसान भाई खूब मुनाफा कमा रहे हैं. तो चलिए जानते आखिर कैसे होती है मेथी की खेती.

Telegram Group Follow Now

जैसा की आप[को पता होगा की पहले भारत के किसान भाई केवल पारंपरिक खेती ही किया करते थे. जबकि अब धीरे-धीरे खेती का माहौल बदल रहा है, क्योकि किसान भाई अब पारंपरिक फसलों के साथ – साथ अन्य कई प्रकार की फसले ,सब्जिया उगने पर बहुत अधिक जोर दे रहे है, जिसमे मेथी की फसल भी शामिल है, इस फसल से किसान भाई खूब मुनाफा कमा रहे हैं. मेथी की फसल जल्द मुनाफा देने वाली फसल मानी जाती है. इससे जुडी सभी महत्वपूर्ण जानकारी जानने के लिए आर्टिकल के अंत तक बने रहे.

छप्पर फाढ़ पैसा कमाने के लिए करे मेंथी की खेती, कर देगी मालामाल

यह भी पढ़िए:- अब मार्केट में तबाही मचाने आ गया Vivo Y200 Pro 5G स्मार्टफोन, जाने कीमत और फिचर्स

कैसे करें मेथी की खेती?

आपकी जानकारी के लिए बता दे की मेथी की खेती करना ज्यादा मुश्किल भरा काम नहीं है. सबसे पहले आपको मेथी के बीजों को बुवाई से पहले लगभग 7 से 12 घंटे के लिए पानी में भीगने के लिए छोड़ देना है. उसके बाद 4 ग्राम थीरम और 50% कार्बेंडाजिम से रासायनिक उपचार तैयार कर लेना है . और उपचार की प्रक्रिया के 8 घंटे बाद मेथी के बीजों की खेतों में बुवाई कर देना है. आपको बता दे की मेथी की खेती करने के लिए 6 से 7 पीएच मान वाली मिट्टी सही मानी जाती है.

आपको बता दे की मेथी की खेती करने के लिए 6 से 7 पीएच मान वाली मिट्टी सही मानी जाती है. मेथी की बुवाई के लिए अगस्त सितंबर का महीने सबसे सही माना जाता है. मेथी की खेती करने के लिए ज्यादा पानी की जरूरत नहीं होती है.

4 महीने बाद कर सकते हैं कटाई

आपको बता दे की मेथी की फसल तैयार होने में लगभग चार से साढ़े चार महीने का समय लगता है. जब इसके पौधों की पत्तियां पीले रंग की होने लग जाती है,तब इसकी कटाई की जा सकती है. कटाई के बाद फसल को बहुत तेज धूप में सूखान बहुत जरूरी होता है. मेथी की फसल एक हेक्टेयर में लगभग 12 क्विंटल मेथी की उपज प्रदान करती है. मार्किट में इसकी कीमत लगभग ₹5000 प्रति कुंतल होती है. ऐसे में आप भी मेथी की खेती करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते है.

यह भी पढ़िए:- हिट स्पीच मामले में बढ़ सकती है महंत की मुश्किलें, भाजपा ने चुनाव आयोग से की शिकायत, महंत पर FIR व भूपेश बघेल, देवेंद्र यादव के चुनाव प्रचार में रोक की मांग

NW News